Time Magazine: दुनिया के 100 सबसे अधिक प्रभावशाली लोगो में शाहरुख़ खान बने नंबर 1!

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने 2023 TIME100 पोल को जीत कर दुनिया के दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व बन गए है. दुनिया भर के एक्टर, बिज़नस मैन, पॉलिटिशियन, एक्टिविस्ट में से लोगो ने बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख़ खान को सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में चुना है।

Shahrukh Khan as number 1 influencer of Time Magazine

दरसल हर वर्ष टाइम मैगज़ीन के द्वारा एक सर्वेक्षण किया जाता है जिनमे दुनिया भर के प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए वोट किया जाता है और दुनिया के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट बनाई जाती है और उनके द्वारा पाई जाने वाले वोटो के हिसाब से 1 से 100 तक नम्बर भी दिया जाता है. इस वोटिंग सिस्टम में सिर्फ टाइम पत्रिका के रीडर्स ही वोट कर सकते है और इस साल 1.2 मिलियन से भी अधिक लोगो ने वोट डाले है.

इस पोल में अभिनेता मिशेल योह, फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी, एथलीट सेरेना विलियम्स, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा और मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग जैसी हस्तियाँ शामिल थे। 4% वोटो के साथ किंग खान ने नंबर 1 पोजीशन हासिल की है।

खान, यकीनन भारत के सबसे प्रसिद्ध अभिनेता और अपने आप में एक अंतरराष्ट्रीय आइकन है. हालही में Empire मैगज़ीन ने 2023 के लिए शाहरुख़ को दुनिया के टॉप 50 एक्टर्स की लिस्ट में सामिल किया था. वही World of Statistics की रिपोर्ट के अनुसार वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर एक्टर बन गए है. SRK पुरुष और महिला क्रिकेटर टीम नाइट राइडर्स ग्रुप के मलिख भी हैं।

अभिनेता ने दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, मोहब्बतें, वीर-ज़ारा और कुछ कुछ होता है जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मे देकर, बॉलीवुड के पसंदीदा रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी पहचान बनाई है। अपने करियर में उन्हें 100 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है और उनकी हालिया में रिलीज़ हुई फिल्म पठान, अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है, जिसने दुनिया भर में लगभग $130 मिलियन यानि 1063 करोड़ की कमाई की है।

दूसरे स्थान पर वे ईरानी महिलाये है जो इस्लामिक देशो से खुद की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रही है। इन्होने 3% वोटो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है. 22 वर्षीय महसा अमिनी को पिछले सितंबर में देश की “मोरालिटी पुलिस” के हाथों मार दिया गया था क्योंकि उसने कथित तौर पर बहुत ढीले-ढाले हेडस्कार्फ़ पहने थे। इसके बाद प्रदर्शनकारी ईरान के आसपास के शहरों की सड़कों पर उतर आए। उन्हें टाइम के 2022 के “हीरो ऑफ द ईयर” नामित किया गया था और पिछले साल के “पर्सन ऑफ द ईयर रीडर” पोल भी जीता था।

तीसरा और चौथा स्थान जाता है प्रिंस हैरी और मेघन को, जिनमें से प्रत्येक ने लगभग 1.9% वोट अर्जित कियाहै। ड्यूक ऑफ ससेक्स ने अपने Memoir Spare के रिलीज़ के बाद जनवरी में खूब सुर्खियां बटोरीं थी, जिसमें 1997 में राजकुमारी डायना की मृत्यु से लेकर सितंबर में महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु तक के स्मारकीय क्षणों की गणना की गई है। उन्हें Invictus Games की स्थापना के लिए भी जाना जाता है, जो घायल और बीमार सेवा के लोगों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता है।

पूर्व एक्ट्रेस मेघन मार्कल, अब एक मानवतावादी बन गई है, अब वह अपने पॉडकास्ट Archetypes की मेजबानी करती हैं, जहां उनका मिशन “उन लेबलों की जांच करना, विच्छेद करना और उन्हें बदलना है जो महिलाओं को वापस पीछे धकेलने की कोशिश करते हैं।” उन्होंने सबसे पहले डिज्नी डाक्यूमेंट्री “Elephants” सुनाया और वह जातिवाद और महिलाओं के अधिकारों के लिए एक वकील रही है। इस जोड़े ने गैर-लाभकारी Archewell Foundation के साथ-साथ Archewell Production भी लॉन्च किया है, जिसकी नेटफ्लिक्स के साथ रचनात्मक साझेदारी है।

पांचवां स्थान 1.8% वोट के साथ फुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी को मिला है। अर्जेंटीना के खिलाड़ी ने 2022 में अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था, जिसमें फ्रांस फुटबॉल पत्रिका द्वारा seven Ballon d’Or पुरस्कार सहित उनकी कई प्रशंसाएं शामिल हैं।

टाइम के संपादक 13 अप्रैल को 2023 टाइम100 सूची के लिए अपनी पसंद का खुलासा करेंगे।

Leave a Comment

सलमान खान ने अपने अगले प्रोजेक्ट “सिकंदर” की डेट की अनाउंस अक्षय कुमार की टॉप 6 मूवीज जिसे आपको जरुर देखना चाहिए ! बड़े ब्रेस्ट वाली महिलाओं को जान्हवी कपूर की इन ब्लाउज डिजाइन को आजमाना चाहिए। शक्तिमान की गर्ल फ्रेंड गीता विश्वाश कहा और किस हाल में है। बादशाह ने स्टेज पर अरिजित सिंह के छुए पैर, वीडियो हो रहा वायरल।